Qubikinfra Logo

क्यूबिक ने मुरादाबाद में मेटल हैंडीक्राफ्ट सर्विस सेंटर (एमएचएससी) में एक नया स्किल इनहांसमेंट सेंटर बनाया

WhatsApp Group Join Now

उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा स्वीकृत इस नए केंद्र का उद्देश्य स्थानीय कलात्मकता को बढ़ावा देना है

उत्तर प्रदेश, 29 दिसंबर 2023: यूपी सरकार की स्मार्ट सिटी पहल के तहत, प्रसिद्ध इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी क्यूबिक ने मुरादाबाद में मेटल हैंडीक्राफ्ट सर्विस सेंटर (एमएचएससी) में एक नए स्किल इनहांसमेंट सेंटर के पूरा होने की घोषणा की है। एमएचएससी में हाल ही में निर्मित इस भवन का उद्देश्य स्थानीय कारीगरों को कार्यस्थल पर सर्वोत्तम सुविधाएं और स्थितियां प्रदान करना है। इस प्रोजेक्ट का टेंडर जनवरी 2022 में किया गया और दिसंबर 2023 में पूरा हुआ, यह प्रोजेक्ट शहर और क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है।

मुरादाबाद, जिसे ‘पीतल नगरी’ या ब्रास सिटी के नाम से जाना जाता है, ये भारत के सबसे पुराने पीतल के बर्तन के कलस्टर में से एक है। हालांकि, ऐसी कई कठिनाइयां हैं जिन्हें इस कलस्टर के कारीगरों को समाना करना पड़ता है, जैसे असुरक्षित कामकाजी परिस्थितियां, न्यूनतम वेतन और अपर्याप्त बिजली आपूर्ति। इन समस्याओं के कारण उद्योग की बढ़ने और प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता बाधित हुई है। यूपी सरकार ने अपने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत, कारीगरों को सुरक्षित और तेज उच्च तकनीकी समाधानों तक पहुंच प्रदान करने के लिए एमएचएससी के विस्तार का निर्देश दिया।

एमएचएससी के कुल 60,000 वर्ग फीट क्षेत्र में निर्मित 5-मंजिला आरसीसी फ्रंट स्ट्रक्चर, अत्याधुनिक सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर से सुसज्जित है। नई इमारत को नवीनतम विद्युत रेट्रोफिटिंग, एचवीएसी इंस्टॉलेशन, सैनीटेशन फैसिलिटी और इंटीरियर को सुंदर तरीके से डिजाइन किए गया है और इसे 24 महीने की निर्धारित अवधि में पूरा किया गया है, जो क्वालिटी और राष्ट्रीय विकास के प्रति क्यूबिक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इस पर बात करते हुए, क्यूबिक के सीईओ, श्री निखिल जैन ने कहा, “इस परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट का पूरा होना राष्ट्रीय विकास और आर्थिक विकास के लिए क्यूबिक की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। यह प्रोजेक्ट उत्कृष्टता और सिद्धांतों के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण है। एमएचएससी प्रोजेक्ट मुरादाबाद के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाती है, रोजगार के अवसर पैदा करती है, और हमारी संस्कृति और अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले कारीगरों को समर्पित है। क्यूबिक भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका जारी रखने और प्रोजेक्ट एग्जीक्यूशन में लगातार उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए तत्पर है।”

भारत सरकार, यूएनडीपी और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से 1983-84 में स्थापित मेटल हैंडीक्रॉफ्ट सर्विस सेंटर, मेटल हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्री को सर्विस प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण प्लेयर रहा है। कॉमन फैसिलिटी सेंटर,रिसर्च टेस्टिंग और कैलिब्रेशन लेबोरेटरी  (एनएबीएल मान्यता प्राप्त), और ट्रेनिंग फैसिलिटी सहित नई जोड़ी गई फैसिलिटी के साथ, एमएचएससी का लक्ष्य मेटल हैंडीक्राफ्ट सेक्टर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए शिल्पकारों और तकनीशियनों के स्किल को बढ़ाना है। .

Qubik Infra

Qubik Infra is a leading material aggregator for MSMEs, offering customised solutions for material finance with a specialisation in the retention of a variety of products, including bitumen, cement, steel, wood, infrastructure machines, and building materials for clients. A client-focused firm, the group has not only created a profitable business but also multiplied the growth opportunities of its clients through well-tailored models.

Additionally, Qubik Infra has been actively working on numerous projects involving roads, structures, tunnels, and bridges. They have mastered the construction of different categories, including residential, institutional, and commercial buildings, along with assembling and installing various equipment in steel plants.

It is currently involved in a lot of projects under the government’s smart city initiative in Uttar Pradesh. Some of the notable projects include transformation of 19 government schools into smart schools under Project Kayakalp in Moradabad. It has also modified Achaltal Temple, Integrated Command and Control Centre and Aligarh Habitat Centre in Aligarh.

For Further Details, Contact:

Advent Public Relations

Samiksha Gulati | + 91 7070941780 |samiksha@adventpr.com

Kheman |+91 9871829296 |kheman@adventpr.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top